पुरूषों के लिए उबले अण्डे खाने के फायदे

पुरूषों के लिए उबले अण्डे खाने के फायदे

अण्डे का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक छोटे से अण्डे में कई तरह के पोषण पाए जाते हैं जिससे हम अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। इसे कई तरह से खाया जाता है। कुछ लोग इसे नाश्ते में ऑमलेट के तौर पर इस्तेमाल करते है। कई लोग इसकी सब्जी़ भी बनाया करते हैं। साथ ही ये दम बिरयानी या अन्य कुछ रेसिपी में भी शामिल किया जाता है। इसी तरह अण्डे को उबाल कर भी खाया जाता है। और उबाल कर खाने के कई फायदे हैं। मुख्य रूप से अगर पुरूष इसे अपनी रोज़मर्रा के जीवन में इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें अपने शरीर में बेहतरीन बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जानना चाहते हैं कैसे? ऑर्गिट न्यूट्रीशियन की टीम आपको उन बातों से परिचित कराने की कोशिश करेगी।

उबले अण्डे क्यों फायदेमंद माने जाते हैं?

1. स्वादिष्ट एवं पौष्टिक

उबले हुए अण्डे खाने में बेहत स्वादिष्ट होते हैं। इसके जा़यके को बढ़ाने के लिए नमक, पिसी हुई काली मिर्च या लाल मिर्च का भी इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कम कैलोरीज़, विटामिन , विटामिन डी, फॉस्फोरस, मिनरल्स, सेचुरेटेड फैट, सोडियम, कैल्शियम, आइरन, कार्बोहाइड्रेट्स और कॉलेस्ट्रोल की कम मात्रा पाई जाती है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए अण्डे लाभकारी हैं।

2. वज़न कम करने में मददगार

एक अण्डे में तकरीबन 6 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। और इसमें लगभग 77 केलोरीज़ पाई जाती है। इसका मतलब आप कम केलोरीज़ लिए प्रोटीन की मात्रा पा सकते हैं और ये वज़न कम करने में मददगार है।

3. कोलीन का अच्छा स्त्रोत

कोलीन एक पोषक तत्व है जिसके माध्यम से दिमागसंबंधी फायदे हासिल होते हैं। अण्डे में पाया जाने वाला कोलीन दिमाग के विकास और याद्दाश्त के लिए उपयोगी माना जाता है।

4. हड्डियों को ताकत प्रदान करते हैं

प्रोटीन और विटामिन डी की मात्रा होने की वजह से अण्डे हमारे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा स्त्रोत हैं। पुरूषों के अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इसकी सलाह दी जाती है जिससे बच्चे के दांत, हड्डियों और शारीरिक विकास में मदद मिलती है।

5. दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा स्त्रोत

ऊपर हमने बताया कि अण्डे में कॉलेस्ट्रोल की भी मात्रा पाई जाती है। शरीर में कॉलेस्ट्रोल की ज़्यादा उपस्थिति नुकसानदायक है, लेकिन अण्डे में गुड कॉलेस्ट्रोल होता है जिसकी मदद से दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

6. आंखों के लिए उपयोगी

अण्डे की ज़र्दी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। साथ ही इनके सेवन से मोतियाबिंद जैसी परेशानी का खतरा कम हो जाता है।

7. त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

अण्डे में बायोटीन, सेलेनियम आदि तत्व पाए जाते हैं। सेलेनियम के माध्यम से त्वचा में सुधार आता है और बायोटीन बालों को स्वस्थ बनाने में अपनी भूमिका निभाता है।

इसके अलावा भी उबले हुए अण्डे में कई ऐसी खूबियां हैं जो आपको फायदा पहुंचा सकती है।

आखिर क्यों पुरूषों के लिए उबले अण्डे फायदेमंद हैं?

वैसे तो उबले अण्डों का सेवन विभिन्न आयु वर्ग के लोग इस्तेमाल करते हैं और औरतों को भी इसकी सलाह दी जाती हैं। लेकिन मुख्य रूप से बात करें पुरुषों की, यदि सुबह नाश्ते में इन्हें उपयोग में लिया जाए, तो इससे ना सिर्फ दिन की शुरुआत एनर्जीयुक्त रहेगी, बल्कि इससे भूख का एहसास भी कम होगा और आप अपने रोज़मर्रा के कामों को बखूबी कर पाएंगे। साथ ही अण्डे पौरुष शक्ति को भी बढ़ावा देते हैं। इन सभी फायदों को जानने के बाद हम उम्मीद करते हैं की उबले हुए अण्डों से आप ज़रूर फायदा प्राप्त करेंगे।

आज आप देख लें, पूरी दुनिया में उबले हुए अण्डे खाए जा रहे हैं। इन्हें उबालना भी बिल्कुल आसान है। एक पतेली में आधे से थोड़ा ज़्यादा पानी लें और 10-15 मिनट तक उसे अच्छे से उबलने दें जब तक कि पानी इतना गर्म ना हो जाए कि उसमें बुलबुले साफ तौर पर दिखने लगे। चाहें तो सामान्य तापमान पर आप कुछ ज़्यादा देर के लिए भी इन्हें उबाल सकते हैं। याद रखें, जितना ज़्यादा अच्छे से आप पानी में उन्हें उबलने देंगे, वो उतनी ही अच्छी तरह से पक जाएंगे।

बेहतरीन, स्वादिष्ट और क्वालिटीयुक्त अंडों का फायदा हासिल करने के लिए ऑर्गिट न्यूट्रिशियन के अण्डों को चुनें।