अण्डे में कौनसे विटामिन्स होते हैं?

ण्डे में कौनसे विटामिन्स होते हैं?

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन की उचित मात्रा होना महत्त्वपूर्ण माना जाता है। विभिन्न प्रकार के विटामिन्स की मदद से हम कई तरह की शारीरिक समस्याओं से दूर रह सकते हैं। सभी का अपना-अपना कार्य होता है जिसके माध्यम से हम तंदरूस्त रहते हैं और साथ ही ये शरीर में होने वाले कार्यों को सही तरह से होने में मदद करते हैं। विटामिन्स की मात्रा कई तरह की खाने-योग्य वस्तुओं में पाई जाती है। आज हम खासतौर से बात करने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह एक व्यक्ति अण्डे के सेवन से कई तरह के विटामिन्स की पूर्ति कर सकता है। 

अण्डे में पाए जाने वाले विटामिन्स

अण्डों का सेवन बेहद उपयोगी माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन्स की भी उपस्थिति होती है। आइए जानते हैं वे कौनसे विटामिन्स हैं और किस तरह वे हमारे शरीर के लिए उपयोगी हैं। 

1. विटामिन ए

विटामिन ए की मात्रा हमें कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है। ये विटामिन खासतौर से इसलिए ज़रूरी माना जाता है क्योंकि इसका संबंध हमारी आंखों की रोशनी से है। यदि इसकी कमी शरीर में पाई जाती है तो रात का अंधापन या रतौंधी जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। इसके अलावा भी ये विटामिन हमारे इम्युन सिस्टम और हड्डियों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। साथ ही ये पुरूषों और महिलाओं के प्रजनन प्रणाली (reproductive system) को स्वस्थ रखने में अपनी भूमिका निभाता है। 

2. विटामिन डी

हममें से कई व्यक्ति इस बात से परिचित हैं कि विटामिन डी की पूर्ति सूरज की रोशनी से की जा सकती है। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी वस्तुएं हैं जिसमें इसकी मात्रा देखने को मिलती है। अण्डे में भी विटामिन डी पाया जाता है। ये शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण (absorption) में अपना योगदान देता है जो हमारी हड्डियों और दांतों के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। साथ ही ये इम्युन सिस्टम को मज़बूत करने में भी फायदेमंद है। 

3. विटामिन ई

विटामिन ई के भी कई फायदे हैं। जैसे कि ये हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर रखता है। साथ ही अगर कोई व्यक्ति एक्ज़िमा नामक रोग से पीड़ित है तो ये उसमें भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा ये हमारे फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में सहयोगी है। माहवारी के समय होने वाले दर्द dysmenorrhea को कम करने में भी विटामिन ई मदद करता है। साथ ही ये शरीर के लिए एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। 

4. विटामिन के

हमारे शरीर को विटामिन के की ज़रूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि ये उन प्रोटीन्स के बनने में मदद करता है जो खून के जमने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी होते हैं। साथ ही इसकी उचित मात्रा हड्डी के टूटने की संभावना को कम करती है। इसके अलावा ये हृदय-संबंधी बीमारी स्ट्रोक की संभावना को भी कम करने में उपयोगी होता है। 

5. विटामिन बी

बाकी विटामिन्स की तरह विटामिन बी का भी महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। कुल मिलाकर 8 बी विटामिन्स होते हैं और सभी के अपने-अपने कार्य होते हैं। इन सभी को साथ में विटामिन बी कॉम्पलेक्स कहा जाता है। इन विटामिन्स की मदद से हमारा शरीर खाने से एनर्जी प्राप्त करता है। साथ ही ये स्वस्थ त्वचा के लिए भी उपयोगी हैं। और इनका संबंध दिमाग के कार्यों को बेहतर रखने में भी है। रिसर्च के मुताबिक ये कई तरह के कैंसर की संभावना को भी कम करते हैं। 

बात की जाए अण्डे में पाए जाने वाले विटामिन बी की, तो इसमें विटामिन बी-2, बी-5 और बी-12 खासतौर से पाया जाता है। ये शरीर के कई महत्त्वपूर्ण कार्यां को सकुशल करने में मददगार हैं। 

ऊपर बताए गए विटामिन्स के अलावा अण्डे में कोलीन, बायोटीन और फोलेट की मात्रा भी पाई जाती है। 

अण्डों का सेवन ज़रूर करें

बताई गई बातों से आप समझ गए होंगे कि किस तरह अण्डों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है । ऐसा भी कहा जाता है कि प्रतिदिन दो अण्डे खाने से व्यक्ति एक दिन की 10 से 30 प्रतिशत विटामिन की ज़रूरत को पूरा कर सकता है। इसलिए यदि आप इसे अपनी रोज़मर्रा के जीवन में उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आज ही से शुरू करें। इसके लिए ऑर्गिट न्यूट्रिशियन की मदद लें जो आपके लिए फ्रेश, प्रीमियम और क्वालिटी अण्डे डिलीवर करता है। तो आज ही दिए गए नंबर्स पर ऑर्डर करें और आनन्द लें अण्डों से होने वाले फायदों का।