सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है अण्डा-जानें इसके हेल्थ बेनेफिट्स

सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है अण्डाजानें इसके हेल्थ बेनेफिट्स

सर्दियों का मौसम हममें से कई लोगों की पसंद है। वहीं दूसरी ओर ये मौसम कई लोगों को परेशान भी करता है। ठंड के तेज़ प्रभाव से ना सिर्फ बच्चों, बल्कि विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में सर्दी, ज़ुकाम, या बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। हालांकि चिकित्सक की सहायता से ये परेशानियां दूर हो सकती हैं। लेकिन क्या ही अच्छा हो कि हम कुछ स्वास्थ्यसंबंधी वस्तुओं को अपने रोज़मर्रा की ज़िंदगी में खाना शुरू कर दें जिनसे इन परेशानियों का काफी हद तक निवारण हो सके। आज ऑर्गिट न्यूट्रीशन की टीम बताएगी किस तरह सर्दियों में अण्डे का सेवन आपको कई तरह के लाभ दे सकता है और बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है।

  1. इम्युनिटी बढ़ाने में सहयोगी

हमनें कोरोना काल में इम्युनिटी के बारे में काफी सुना था। उस समय हममें से कई व्यक्ति ये जानना चाहते थे कि आखिर वे कौनसे फूड्स हैं जिनसे इम्युनिटी के स्तर को बढ़ाया जाए। हम आपको बता दें कि अण्डा उन्हीं में से एक है। इसमें पाए जाने वाले जिंक, विटामिन्स बी6, बी12 एवं अन्य मिनरल्स इम्युनिटी को बढ़ावा देते हैं। खासतौर से सदिर्यां के मौसम में जु़काम या बुखार जैसी समस्याएं ज़्यादा देखने को मिलती है। ऐसे समय में अण्डे का प्रतिदिन सेवन इन परेशानियों से निपटने और स्वास्थ्य को सही रखने में उपयोगी है।

  1. गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में उपयोगी

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का संकेत मिलने पर आमतौर पर व्यक्ति चिंतित हो जाता है क्योंकि इससे हमारे शरीर, मुख्य रूप से दिल को खतरा होता है। अण्डा खाने से कॉलेस्ट्रोल को बढ़ता है, लेकिन वो गुड कॉलेस्ट्रोल कहलाता है। ये हमारे दिल के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में सहयोगी है। एक अण्डा प्रतिदिन सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं। इस बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए आप डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं।

  1. त्वचा के लिए फायदेमंद

अण्डे में विभिन्न प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में उपयोगी हैं। कई लोगों को सर्दियों में त्वचा के फटने या रूखेपन जैसी समस्याएं देखनी पड़ती हैं। अण्डे का प्रतिदिन सेवन त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेन्ट्स सूरज द्वारा होने वाले अल्ट्रावाइलेट नुकसानों से बचने में भी मदद करते हैं।

  1. प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत

एक स्वस्थ शरीर को प्रोटीन की बहुत ज़्यादा आवश्यकता रहती है। ये हमारे हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भी ज़रूरी स्त्रोत माना जाता है। वैसे तो कई खानेयोग्य वस्तुओं में प्रोटीन की अच्छी मात्रा देखने को मिलती है। लेकिन आपको बता दें, एक अण्डे की मदद से आप तकरीबन 6 ग्राम तक प्रोटीन हासिल कर सकते हैं।

  1. कोलीन की उपस्थिति

अण्डे में कोलीन नामक विटामिन पाया जाता है जो हमारे दिमाग, नसों और दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे लीवर में बनता है और जितना हमारे शरीर को प्रतिदिन इसकी ज़रूरत पड़ती है, कई लोगों के शरीर में ये उतना नहीं बन पाता है। आमतौर पर खाए जाने वाले पदार्थों के मुकाबले अण्डे में दोगुना कोलीन पाया जाता है। इसलिए कोलीन की ज़्यादा मात्रा हासिल करने के लिए आप अण्डे का सेवन कर सकते हैं। 

  1. वज़न कम करने में उपयोगी

आपने यह अनुभव किया होगा कि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में हमारी भूख ज़्यादा बढ़ जाती है एवं खाना भी ज़्यादा खाने में आता है। ऐसी मौकों पर वज़न बढ़ना स्वाभाविक है। लेकिन कुछ लोगों के लिए ये चिंता का विषय बन जाता है। यदि आप भी इस बात से चिंतित हैं, तो घबराइए नहीं। अण्डे की मदद से आप अपने वज़न को संतुलित कर सकते हैं। जैसे कि आप उबले हुए अण्डे खाएं। इसमें कम केलोरीज़ और ज़्यादा प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसकी मदद से आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा जिसके माध्यम से जल्दी भूख लगने का अहसास कम होगा। और यदि आप इसे नाश्ते में उपयोग करते हैं तो ये दिन के भोजन तक आपको सहारा देने में मदद करेगा।

अण्डे को प्रतिदिन उपयोग में लें

कम दाम में मिलने वाले बेहद फायदेमंद फूड्स में एक अण्डा है जिसे आप प्रतिदिन उपयोग में ले सकते हैं। इसलिए सर्दियों में अपने साथ अपने पूरे परिवार के नाश्ते में ही सही, अण्डे को ज़रूर शामिल करें। वैसे तो आमतौर पर इसे सर्दियों में उबालकर ही परोसा जाता है। लेकिन समयसमय पर आप इसे विभिन्न तरीकों से परोस सकते हैं। जैसे ऑमलेट या भुर्जी के रूप में।

ऑर्गिट न्यूट्रीशन की मदद से आप घर बैठे फार्म फ्रेश अंडे ऑर्डर कर सकते हैं जो मार्केट में मिलने वाले अण्डों से कही बेहतर है। आज ही ऑर्डर करें और अपने साथ पूरे परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।