जानिए अंडे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

जानिए अंडे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

बेहतर जीवन के लिए स्वास्थ्य का बेहतर होना बहुत ज़रूरी है और उसके लिए हमारा खान-पान अहम किरदार निभाता है। हमारे और आपके सामने कई ऐसे विकल्प हैं जिनकेे उपयोग से हम विभिन्न तरह के फायदे हासिल कर सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे ही पौष्टिक और फायदेमंद स्त्रोत के बारे में जिसके माध्यम से आप अपने और पूरे परिवार के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं अण्डों के सेवन की। साथ ही बात की जाएगी किस तरह आॅर्गिट न्यूट्रीशियन के अण्डे आपके लिए पहली पसंद बन सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं कैसे अण्डे आपकी सेहत को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

अण्डे खाने के फायदे

1. एक छोटे से अण्डे में आपको कई तरह के पोषक तत्त्व देखने को मिल जाते हैं। मुख्य रूप से इसमें प्रोटीन, विभिन्न प्रकार के विटामिन्स, फाॅस्फोरस, कैल्श्यिम, ज़िंक, आदि शामिल हैं।

2. इसमें अधिक मात्रा में काॅलेस्ट्रोल पाया जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये खून के काॅलेस्ट्रोल लेवल या हृदय-संबंधी परेशानियों को बढ़ावा देता है। इसमें एच.डी.एल. पाया जाता है जिसे आमतौर पर गुड काॅलेस्ट्रोल भी कहा जाता है। जिन व्यक्तियों में इसकी मात्रा अधिक होती है, उन्हें हृदय से जुड़े रोग, स्ट्रोक, एवं कुछ अन्य बीमारियों का खतरा कम रहता है।

 3. इसे नाश्ते के समय दुनिया के कई हिस्सों मंे पसंद किया जाता है। आमतौर पर आॅमलेट और सर्दियों के मौसम में उबले हुए अण्डों को खाया जाता है। ऐसा पाया भी गया है कि इसके माध्यम से व्यक्ति के एनर्जी लेवल अच्छे बने रहते हैं जिससे उसे लंच टाइम तक तेज़ भूख जैसी परेशानी नहीं देखनी पड़ती।

 4. अण्डों के सेवन का आंखों की रोशनी से भी संबंध पाया गया है। अण्डे की ज़र्दी में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिसके द्वारा मोतियाबिंद एवं कुछ अन्य परेशानियों का खतरा कम रहता है और साथ ही विटामिन-ए पाए जाने की वजह से ये आंखों के लिए उपयोगी है।

5. अण्डे खाने की मदद से आप कई बीमारियों और इंफेक्शन को भी दूर कर सकते हैं।

6. यदि आप अण्डे को वज़न कम करने के लिए उपयोग में लेना चाहते हैं, तो यह भी एक अच्छी पसंद है। इसकी मदद से आपको भूख का अहसास कम होगा और आप दिनभर में कम कैलोरी खाएंगे।

7. हमारे शरीर में कोलीन नामक महत्त्वपूर्ण पोषक तत्त्व होता है जो लिवर यानि जिगर में बनता है। कई लोग इसे प्राकृतिक रूप से पैदा नहीं कर पाते जितनी इसकी दिनभर में आवश्यकता होती है। इसलिए डाइट के माध्यम से इसकी कमी पूरी हो सकती है। अण्डे की मदद से आप सामान्य खाने के मुकाबले कई ज़्यादा कोलीन पा सकते हैं।

 

 वे बातें जो बनाती हैं ऑर्गिट न्यूट्रीशियन को खास

आमतौर पर मिलने वाले अण्डों के मुकाबले हमारे अंडे इसलिए अलग हैं क्योंकि:-
1. हमारे अण्डे सीधे खेत से ग्राहकों तक पहुंचते हैं। उन्हें ताज़ा ही बेचा जाता है और कोल्ड स्टोरेज में नहीं रखा जाता।
2. हम अपनी मुर्गियों को किसी भी प्रकार के हाॅर्मोन नहीं देते जिसके माध्यम से उनका विकास सामान्य की तुलना में तेज़ हो जाए।
3. उन्हें शुद्ध शाकाहारी डाइट दी जाती है जिसकी मदद से अण्डों का जा़यका बेहतर आता है।
4. शहर के प्रदूषण भरे माहौल से दूर उन्हें प्रदूषण-मुक्त पर्यावरण में रखा जाता है।
5. हमारी मुर्गियों के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया जाता है ताकि आप तक स्वस्थ मुर्गियों के अंडे पहुंचे।

 ये सभी बातें अण्डों की क्वालिटी में अहम भूमिका निभाती हैं। इनमें उपस्थित पोषक तत्त्वों का योगदान मुर्गी के खाने और पालन-पोषण पर आधारित होता है। वे मुर्गियां जिनका ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के स्त्रोत के साथ विकास होता है, उनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ज़्यादा पाया जाता है जो कि ट्राइग्लिसेराइड्स (triglycerides) के खून के लेवल को कम करता है। इसकी ज़्यादा मात्रा हृदय-संबंधी परेशानी का कारण बन सकती है। हमारी अल्ट्रा प्रीमियम रेन्ज में आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (DHA, 3.6.9 ) की मात्रा देखने को मिलेगी।

 

हमारी कोशिश

हम उम्मीद करते हैं कि बताई गई जानकारी के माध्यम से आप अंडे खाने के फायदों से परिचित हुए होंगे। लेकिन याद रखें, सभी अंडे एक प्रकार के नहीं होते। इसमें भी विभिन्न प्रकार की क्वालिटी पाई जाती है। कभी-कभी बाजा़र में मिलने वाले अंडों की क्वालिटी उच्च स्तर की नहीं मिल पाती। मगर बात की जाए आॅर्गिट न्यूट्रीशियन की, हमारी कोशिश है कि हम आप तक एक निश्चित मूल्य के अंतर्गत क्वालिटी-युक्त अण्डे पहुंचाएं। हमारे पास कई तरह की रेंज उपलब्ध है।

तो आज ही आॅर्गिट न्यूट्रीशियन द्वारा स्वादिष्ट एवं पौष्टिक अण्डे आॅर्डर करें और अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। अन्य जानकारी के लिए दिए गए नंबर, मेल या आॅनलाइन चैट सपोर्ट के माध्यम से हमें संपर्क करें !